akhbar jagat

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होगी, इन चीजों का सेवन करने से

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होगी, इन चीजों का सेवन करने से

अख़बार जगत । हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से अधिकतर लोग जूझ रहे हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में 12.8 फीसदी मौतें हाई ब्लड प्रेशर के कारण होती हैं। अगर ब्लड प्रेशर का इलाज ना किया जाए तो इसके कारण स्ट्रोक और हार्ट अटैक होने का खतरा रहता है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। डाइट में सोडियम का अधिक इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा बढ़ सकता है, जिससे जान को खतरा भी हो सकता है। इसलिए इस समस्या से जूझ रहे लोगों को सोडियम का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ ही तली हुई और ज्यादा ट्रांस फैट वाली चीजों से दूर ही रहनी चाहिए।

लेकिन आप अपनी डाइट में विटामिन-सी और पोटैशियम युक्त फलों को शामिल कर के ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए आपको किन फलों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए…

  • केला- केले में सोडियम की मात्रा बहुत कम और पोटैशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में केला खाने से बहुत फायदा होता है। सुबह खाली पेट 2 केले खाने से हाई ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है।
  • एवोकेडो- हाई ब्लड प्रेशर में एवोकेडो फल चमत्कार की तरह काम करता है। इस फल को खाने से ब्लड प्रेशर तो नॉर्मल रहता ही है साथ ही शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर भी कम होता है। एवोकेडो में भारी मात्रा में पोटैशियम और फोलेट पाया जाता है। ये दोनों ही दिल के लिए फायदेमंद होते हैं।
  • तरबूज- गर्मियों का सबसे पॉपुलर फल तरबूज में L-citrulline नाम का अमिनो एसिड पाया जाता है। ये ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है। तरबूज में फाइबर, लाइकोपीन, विटामिन-ए और पोटैशियम पाया जाता है।  
  • चुकंदर- चुकंदर में नाइट्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। नाइट्रेट ब्लड वेसेल्स को रिलेक्स कर शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर करता है। चुकंदर के सेवन से ब्लड प्रेशर जल्दी नॉर्मल हो जाता है।
  • संतरा- संतरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके साथ ही संतरे में फाइबर और विटामिन-सी भी पाया जाता है, जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है।
    Web Title : The problem of high blood pressure will be overcome, by consuming these things