akhbar jagat

बॉलीवुड में बोल्ड सीन की शुरुआत करने वाली अदाकारा का जन्मदिन

बॉलीवुड में बोल्ड सीन की शुरुआत करने वाली अदाकारा का जन्मदिन

अख़बार जगत। हिन्दी फ़िल्मों की अभिनेत्री और अपने जमाने की बोल्ड एक्ट्रेस जीनत अमान 67 साल की हो चुकी हैं और आज उनका जन्मदिन है । ज़ीनत ने जब फिल्मों में कदम रखा तब ज्यादातर हीरोइनें इंडियन लुक में नजर आती थीं, लेकिन ज़ीनत ने वेस्टर्न लुक में अपने आपको पेश कर धमाका कर दिया।
फिल्म इंडस्ट्री से ताल्लुक रखने वालीं जीनत के पिता अमानुल्लाह खान फिल्मों की स्क्रिप्ट लिखते थे। उन्होंने बतौर को-राइटर मुगल-ए-आजम और पाकीजा लिखी। 13 साल की उम्र में ही जीनत के पिता का निधन हो गया। जिसके बाद उन्होंने अपने नाम के आगे अमान लिखना शुरू कर दिया।  उनकी माँ ने बाद में हेंज नाम के एक जर्मन व्यक्ति से शादी की और जर्मन नागरिकता भी प्राप्त की।जीनत अभिनेता रज़ा मुराद की भतीजी हैं।

ज़ीनत 1970 और 1980 के दशक के दौरान हिन्दी फिल्मों में अपने काम के लिए जाना जाता हैं।
1970 के दशक में, देव-जीनत की जोड़ी को आधा दर्जन फिल्मों में देखा गया; हीरा पन्ना (1973), इश्क इश्क इश्क (1974), प्रेम शस्त्र (1974), वारंट (1975), डार्लिंग डार्लिंग (1977) और कलाबाज़ (1977)। इनमें से, वारंट, बॉक्स ऑफिस पर सबसे बड़ी सफलता थी। 1973 की यादों की बारात में "चुरा लिया है तुमने जो दिल को' गीत ज़ीनत पर फिल्माया गया और वे युवाओं के दिल की धड़कन बन गईं।ज़ीनत अमान को देव आनंद बेहद पसंद करते थे। बरसों बाद देव आनंद ने स्वीकारा था कि वे ज़ीनत अमान को चाहने लगे थे।  
1978 में शालीमार और सत्यम शिवम सुन्दरम जैसी उनकी फिल्में तो फ्लॉप रही। लेकिन हीरालाल पन्नालाल और चोर के घर चोर उनकी सफल फिल्म रही। डॉन (1978) भी उनकी सफल फिल्मों में से एक रही। उन्होंने धरम वीर (1977), छलिया बाबू (1977), द ग्रेट गैम्बलर (1979), कुर्बानी (1980), अलीबाबा और चालीस चोर, दोस्ताना (1980) और लावारिस (1981) जैसी हिट फिल्मों में अभिनय करना जारी रखा। और अब वह हाल में ही आने वाली फिल्म पानीपथ में भी नज़र आएंगी।

ज़ीनत अमान को कभी अच्छी अभिनेत्री नहीं माना गया, ज़ीनत अपने अफेयर को लेकर भी लगातार चर्चा में रहीं। ज़ीनत अमान को देव आनंद बेहद पसंद करते थे। शूटिंग के दौरान ही देवानंद को महसूस हुआ कि वो जीनत से प्यार कर बैठे हैं। जीनत की हर बात देव साहब को पसंद आती थी। वो जीनत के प्यार में डूबते जा रहे थे।जीनत को प्रपोज करने के लिए देव साहब ने ताज होटल में एक छोटी सी पार्टी रखी।लेकिन उन्होंने पार्टी के दौरान कुछ ऐसा देखा जिससे उनकी पूरी दुनिया ही बिखर गई। देव साहब ने देखा कि राज कपूर नशे की हालत में जीनत को  अपनी बाहों में भर लिया। जीनत ने भी राज कपूर को गले लगा लिया।ये सब देख देव साहब का दिल चकनाचूर हो गया। फिर कभी उन्होंने जीनत के बारे में सोचा भी नहीं। और बता दें की जीनत की खूबसूरती के किस्से पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान तक थे। फिर एक वक्त ऐसा भी आया जब उन्होंने इमरान खान के दिल पर भी दस्तक दे दी। इमरान पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बनकर भारत के दौरे पर आए थे। उसी दौर में उनकी मुलाकात जीनत अमान से हुई। जीनत उन दिनों बॉलीवुड की सबसे बिंदास एक्ट्रेस थीं।  इसके बाद 1980 में जीनत की जिंदगी में एक्टर संजय खान की एंट्री हुई।फिल्म अब्दुल्लाह के सेट से दोनों के अफेयर के किस्से शुरू हुए।एक मैगजीन के मुताबिक, संजय और जीनत ने तो गुपचुप तरीके से शादी भी कर ली थी। जबकि संजय पहले से ही शादीशुदा थे। और इसी बीच ज़ीनत ने एक शूट के लिए संजय को मना कर दिया था जिससे गुस्सैल संजय खान भड़क उठे और ताज होटल में ही सबके सामने उनकी बुरी तरह से पिटाई कर दी थी। संजय ने जीनत को इतनी बुरी तरह पीटा था कि जीनत का जबड़ा टूट गया था। इस घटना के बाद जीनत ने संजय से रिश्ता पूरी तरह खत्म कर लिया। संजय की कड़वी यादों को पीछे छोड़ जीनत ने 1985 में मजहर खान से शादी कर ली। जिनसे उनके दो बेटे अजान और जहान हुए। कहा तो जाता है कि मजहर से भी जीनत के संबंध ज्यादा अच्छे नहीं रहे और अक्सर दोनों के बीच मारपीट होती थी। मजहर से परेशान होकर जीनत ने उनसे तलाक ले लिया। 1998 में मजहर की मौत हो गई। फिलहाल जीनत अपने बेटों के साथ रहती हैं।

    Web Title : Birthday of actress who debuted bold scene in Bollywood