akhbar jagat

बॉलीवुड में कैबरे डांस की शुरुआत करने वाली अदाकरा जन्मदिन

बॉलीवुड में कैबरे डांस की शुरुआत करने वाली अदाकरा जन्मदिन

अख़बार जगत। जिस समय लड़कियों का बॉलीवुड में आना ही अपने आप में एक बड़ी चुनौती थी। वही हिंदी फिल्म की सबसे पहली और सबसे पॉपुलर  ' कैबरे डांसर ' के रूप में उभर कर आई हेलन का आज 81वां जन्मदिन है। 'ऐ मेरा दिल प्यार का दीवाना ' और 'ओ हसीना जुल्फों वाली' गानों पर दर्शको का दिल दहला देने वाली अदाकारा हेलन जो हिंदी फिल्मों में पहली  'आइटम डांस गर्ल' के नाम से मशहूर हुई।  हेलन के बचपन का नाम  हेलन ऐन रिचर्डसन था। हेलन 200 से भी अधिक फिल्मों में काम कर चुकी हैं।  हेलन  ने दो बार फ़िल्मफेयर पुरस्कार जीता और 2009 में  भारत सरकार ने हेलन को  पद्मश्री पुरुस्कार से भी सम्मानित किया। हेलन चार फिल्मों एवं एक पुस्तक की प्रेरणा भी रह चुकी हैं।

हेलन के पिता एंग्लो इंडियन और माँ बर्मीज थी।उनके एक भाई रोजर और बहन जेनिफर हैं। हेलेन के पिता म्यांमार की सेना में थे। और उनके पिता की मृत्यु दुसरे विश्व युद्ध के दौरान हो गयी।पिता की मृत्यु के बाद उनका परिवार साल 1943 में भारत आकर बस गया।हेलन ने अपनी शुरूआती पढाई कोलकाता में सम्पन्न की है।लेकिन वो ज्यादा नहीं पढ  सकी क्योँकि उनकी माँ की ज्यादा आय नहीं थी, इसिलिये उन्होंने बेहद कम उम्र में ही अपनी पढाई छोड़नी पड़ी  और पारिवार में पैसों की कमी के कारण हेलेन ने डांस करना पड़ा। 

बता  दें कि हेलन की दो शादियाँ हो हुई है।हेलन की पहली शादी महज 16 वर्ष की उम्र में  फिल्म निर्देशक पी.एन अरोड़ा  से हुई , पी.एन.अरोड़ा और हेलेन के बीच काफी झगड़ा होता था। यही नहीं हेलेन के पहले पति ने उनके सारे अकाउंट अपने हाथ में ले लिए थे। ऐसे में हेलेन एक-एक पैसे की मोहताज हो गई थीं। उनका घर तक सीज हो गया था। और उनकी यह शादी सोलह साल तक चली और उसके बाद दोनों के बीच तलाक हो गया। जिसके बाद  बाद हेलन की मुलाकात पटकथा लेखक सलीम खान से हुई। हालांकि सलीम पहले से ही शादीशुदा थे, लेकिन सलीम ने उन्हें दूरी पत्नी का दर्जा दिया। और वो मशहूर फिल्म एक्टर सलमान खान की सौतेली माँ हैं।

हेलन की करियर की शुरुआत तब हुई जब वह उन्नीस वर्ष की थी, तब उन्हें बंगाली फिल्म फिल्म हावड़ा ब्रिज से से एक बड़ा मौका मिला था।पचास के दशक की मशहूर डांसर कुक्कू ने हेलन को फिल्मों में प्रवेश दिलाया। जब हेलन तेरह साल की थी, तो उन्हें समूह नृत्य की दर्जनों नर्तकियों के बीच डांस करने का मौका मिला।  हेलन ने साथ के दशक की मशहूर गायिका गीता दत्त के कई बेहतरीन गानों पर अपनी पेर्फोम्रम्न्स दी। उन्हें उनका पहला फिल्मफेयर बतौर सहायक कलाकार का नामंकन फिल्म गुमनाम के लिए मिला था। हेलेन ने हिंदी सिनेमा में कई बेहतरीन और सुपरहिट फिल्मों में काम किया हैं।

    Web Title : Adakara Birthday to debut Cabaret Dance in Bollywood