akhbar jagat

रशियन हैकर्स की वेबसाइट से डाटा लेकर ऑनलाइन ठगी करने वाले 2 आरोपी गिरफ्तार

रशियन हैकर्स की वेबसाइट से डाटा लेकर ऑनलाइन ठगी करने वाले 2 आरोपी गिरफ्तार

अख़बार जगत । आज समाज में लोगो का सारा काम इंटरनेट के माध्यम से हो रहा है। और सबसे ज्यादा धोकेबाजी के मामले भी सामने आरहे है  रशियन हैकर्स की वेबसाइट से एटीएम कार्ड का डाटा लेकर ऑनलाइन ठगी करने वाले 2 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है । आरोपियों ने इंदौर में रहने वाले फरियादी के एटीएम कार्ड से 21 हजार 188 रुपए का ट्रांजेक्शन किया था। पुलिस ने इनके पास से कई लोगों के डेबिट और क्रेडिट कार्ड का डाटा बरामद किया है ।

पुलिस के अनुसार, 9 दिसंबर 2019 को श्रीजी वैली बिचौली मर्दाना में रहने वाले अनूप तिवारी ने साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई थी। इसमें अनूप ने बताया था कि उनके एचडीएफसी बैंक के एटीएम कार्ड से 21188 हजार रुपए का ट्रांजेक्शन किया गया है। और इस संबंध में उन्हें कोई ओटीपी भी प्राप्त नहीं हुआ था। जांच के दौरान पुलिस ने इंदौर के शेखर सेंट्रल में रोरिंग वुल्फ मीडिया प्रालि नामक कंपनी का संचालन करने वाले दो युवकों चिराग एलावधी (26) और मुकुल कुमार (19) को पकड़ा ।

पूछताछ में पता चला कि चिराग हरियाणा के हिसार और मुकुल उत्तरप्रदेश के मुज्जफरनगर का रहने वाला है। वर्तमान में इंदौर में रहकर उक्त कंपनी का संचालन कर रहे थे। आरोपियों ने पुलिस को बताया कि रशियन हैकर्स की वेबसाइट अंडरग्राउंड मार्केट पर लाखों डेबिट और क्रेडिट कार्ड के डेटा बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। आरोपियों ने इसी वेबसाइट से फरियादी के कार्ड का डेटा खरीदा था और 21188 हजार रुपए का ट्रांजेक्शन किया । 

सायबर पुलिस के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय वेबसाइट पर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए ओटीपी की आवश्यक्ता नहीं होती है जिसके चलते फरियादी को ट्रांजेक्शन का ओटीपी प्राप्त नहीं हुआ था। पुलिस ने आरोपियों के पास से कंप्यूटर और लेपटॉप जब्त किए है जिसकी जांच में कई लोगों के डेबिट और क्रेडिट कार्ड का डेटा मिला है। पुलिस ने बताया कि इंदौर के रामबाग में रहने वाले पंकज पिंपल के कार्ड का डेटा भी आरोपियों के पास से बरामद किया गया है । 

    Tags :
    Web Title : 2 accused of cheating online by taking data from website of Russian hackers arrested